3 महीने 5 महीने

4 महीने में बाल विकास

सामग्री

चार महीने का बच्चा अधिक चौकस, सक्रिय और हंसमुख हो जाता है। वह नए कौशल और उपलब्धियों के साथ माता-पिता को प्रसन्न करते हुए, शारीरिक और भावनात्मक रूप से बदलता है। 4 महीने की उम्र तक बच्चे ने क्या सीखा और इस उम्र के बच्चे के विकास में कोई कैसे मदद कर सकता है?

4 महीने में बदल रहा है
इस युग की सबसे बड़ी खुशियों में से एक है

शारीरिक परिवर्तन

  • 4 महीने का बच्चा पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करता है और उनके समन्वय को बेहतर बनाता है, जिसके परिणामस्वरूप बच्चा रोल करना सीखता है। हालांकि, बच्चा अभी भी नहीं बैठ सकता है, इसलिए इसे तकिए के रूप में समर्थन के साथ सीट देने की अनुशंसा नहीं की जाती है।
  • नवजात शिशु के कई रिफ्लेक्सिस लक्षण पहले ही गायब हो गए हैं या फीका पड़ने लगे हैं, उदाहरण के लिए, क्रॉलिंग और मोरो रिफ्लेक्सिस। हथियारों का हाइपरटोनस पहले से ही पूरी तरह से चला गया है, और पैरों में अभी भी संरक्षित है।
  • बच्चे की लैक्रिमल ग्रंथियां अपना काम शुरू करती हैं, इसलिए, रोते समय, बच्चे को पहले से ही आँसू होते हैं।
  • बच्चे की दृष्टि अधिक से अधिक रंगों को महसूस करने लगती है। पीले, लाल, नीले और हरे रंग के साफ टन जैसे टुकड़े। अगर आंख की मांसपेशियों की कमजोरी के कारण प्रसव के बाद बच्चे को दस्त लग गया हो, तो 4 महीने तक इसे गुजरना चाहिए, क्योंकि आंख की मांसपेशियां मजबूत हो जाती हैं।
  • बच्चे की सुनवाई भी सक्रिय रूप से विकसित हो रही है। आवाज़ सुनकर, क्रुम उनकी दिशा में बदल जाता है। बच्चा पहले से ही जानता है कि अजनबियों की आवाज़ से प्रियजनों की आवाज़ को कैसे अलग करना है। संगीत सुनकर, छोटे सींग वाले ने उसके सिर को पीटना शुरू कर दिया। छोटे लोग उच्च स्वर से अधिक कम स्वर वाले लयबद्ध धुनों को पसंद करते हैं।
  • बच्चे के पाचन तंत्र का काम पहले से बेहतर हो गया है और अधिक स्थिर हो गया है, ज्यादातर बच्चों में पेट का दर्द है।
  • कुछ शिशुओं में, लार का निर्माण बढ़ जाता है, लेकिन यह पहले दांतों की उपस्थिति से नहीं जुड़ा होता है, लेकिन बच्चे के मुंह में हाथों और विभिन्न वस्तुओं की निरंतर खोज के साथ, जो वह इस तरह से अध्ययन करता है।
  • बच्चे के बाल और नाखून 4 महीने बहुत जल्दी बढ़ते हैं।

भावनात्मक रूप से, इस उम्र का टुकड़ा अधिक विकसित हो जाता है और वयस्कों के साथ संवाद करने की बुरी तरह से आवश्यकता होती है। सभी लोगों के बीच, बच्चा विशेष रूप से माँ को अलग करता है और उसके मूड पर प्रतिक्रिया करता है। यदि माँ उदास है, तो बच्चे को यह महसूस होगा, और उसकी माँ की मुस्कान निश्चित रूप से उसकी अपनी आकर्षक मुस्कान का जवाब देगी।

4 महीने का बच्चा मुस्कुराता हुआ माँ
मुस्कुराता हुआ बच्चा माता-पिता को मंत्रमुग्ध कर देता है

शारीरिक विकास

चूंकि 4 महीने के बच्चे की मोटर गतिविधि अभी भी कम है, इसलिए इस उम्र में वजन काफी बड़ा है और लगभग 750 ग्राम है। टुकड़ों की वृद्धि 2.5 सेमी लंबी हो जाती है, और इस उम्र में सिर और वक्ष की परिधि समान हो जाती है (पांचवें महीने तक थोरैक्स सिर के परिधि से अधिक हो जाता है)।

यद्यपि सभी बच्चे अलग-अलग तरीकों से विकसित होते हैं, इस उम्र के अधिकांश शिशुओं के लिए औसत संकेतक और मानदंडों की सीमाएं यह प्रकट करने में मदद करती हैं कि क्या शिशु सामान्य रूप से बढ़ रहा है और क्या बाल रोग विशेषज्ञ को शारीरिक विकास के किसी भी पैरामीटर को पार करने या घटाने पर ध्यान नहीं देना चाहिए। हमने तालिका में 4 महीने के बच्चों के लिए मानदंड प्रस्तुत किए हैं:

सूचक

4 महीने का औसत

4-5 महीने में लड़के

लड़कियां 4-5 महीने

भार

6400-7000 जी

5600-8700 जी

5000-8200 ग्राम

विकास

62.1-63.9 सेमी

59.7-68 सेमी

57.8-66.4 सेमी

सिर परिधि

40.6-41.6 सेमी

39.2-44 सेमी

38.1-43.1 सेमी

छाती परिधि

41-41.6 सेमी

38.6-44.6 सेमी

38.9-43 सेमी

बच्चा क्या कर सकता है?

  • अपने पेट पर झूठ बोलकर, टुकड़ा आत्मविश्वास से अपना सिर रखता है और चारों ओर सब कुछ जांचता है।इसके अलावा, शिशु पहले से ही सिर के साथ शरीर के पूरे ऊपरी हिस्से को उठा सकता है और हथेलियों पर झुक सकता है।
  • चार महीने तक, बच्चे को पीठ पर एक स्थिति से पेट पर कूपों में महारत हासिल है। कुछ बच्चों ने भी अपने पैरों के साथ खुद को मदद करते हुए, अपने पेट पर रेंगने की कोशिश करना सीख लिया।
  • अपनी पीठ पर झूठ बोलते हुए, बच्चे ने अपने सिर को कंधे की करधनी से उठाना सीख लिया है। यह शिशु के बैठने की पहली कोशिश है।
  • छोटा पहले से ही अपने हाथों से अच्छी तरह से प्रबंध कर रहा है। खिला समय के दौरान, बच्चे के हाथ अक्सर माँ के स्तनों को गले लगाते हैं या बोतल को पकड़ते हैं। पालना में रहकर, क्रम्ब पहले से ही विश्वासपूर्वक हाथों से उस वस्तु को पकड़ लेता है जो उस पर लटकती हैं (मोबाइल खिलौने)।
  • खेलों के दौरान, बच्चा मुस्कुराता है और अक्सर हंसता है। 4 महीने की उम्र में एक बच्चा बहुत भावुक है, वह या तो खुश हो सकता है या परेशान या नाराज हो सकता है।
  • चार महीने के बच्चे का चलना काफी लंबा है। आपको बच्चे से "ए", "ओ", "बी", "पी" और "एम" की आवाज़ें सुनाई देंगी। कुछ शिशुओं ने उन्हें सिलेबल्स में बाँधना भी सीखा।
बेबी 4 महीने एक खिलौना खींचता है
प्रस्तुत मानक संकेतक केवल एक दिशानिर्देश हैं।

ध्यान दें कि प्रत्येक बच्चा अपनी गति से विकसित होता है और बच्चा पर कुछ कौशल पहले दिखाई दे सकते हैं, और अन्य - अपने साथियों की तुलना में थोड़ा बाद में। हालांकि, कौशल हैं, जिनमें से 4 महीने की उम्र में माता-पिता को सतर्क करना चाहिए। अपने बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि बच्चा:

  • पर्याप्त आइटम नहीं हैं और थोड़ी देर के लिए उन्हें संभाल में नहीं रखता है।
  • यह पेट के बल लेटने पर हाथों के सहारे से नहीं उठता।
  • पेट पर हाथ फेरना नहीं सीखा।
  • सीधी स्थिति में (जब माता-पिता हथियारों के नीचे समर्थन करते हैं) सतह पर पैरों के साथ आराम नहीं करते हैं।
  • जब वे दोनों हैंडल से खींचते हैं, तो बच्चे का सिर पीछे झुक जाता है।
  • कोई भावना नहीं दिखाता है और लोगों के साथ संचार पर प्रतिक्रिया नहीं करता है।

इस पर चिंता करने के लिए कि क्या आदर्श से विचलन हैं, डॉ। कोमारोव्स्की का वीडियो देखें।

इस तथ्य के बारे में कि, मानदंडों के अनुसार, एक बच्चा 4 महीने का हो सकता है, लारिसा स्वीरोवा का अगला वीडियो देखें।

विकास के लिए कक्षाएं

  • अपने बच्चे के ऊपर चमकीले खिलौने लटकाएं ताकि क्रंब उन्हें हैंडल से पकड़ सके। ठीक है, अगर इस तरह के खिलौनों की एक अलग बनावट होगी या आवाजें करेंगी।
  • बच्चे के हैंडल में विभिन्न आकारों और विभिन्न आकृतियों के झुनझुने रखो। टुकड़ों को न केवल झुनझुने, बल्कि एक नरम खिलौना, एक छोटी सी गुड़िया, बटन के साथ एक संगीत खिलौना, एक रबर बीपर और अन्य वस्तुओं को छूने के लिए टुकड़ों की पेशकश करें।
  • बच्चे के साथ लुका-छिपी खेलें। एक रूमाल के पीछे अपना चेहरा छिपाएं, फिर अपना चेहरा खोलें और "कोयल" कहें। आप अपने हाथों से अपनी आँखें भी बंद कर सकते हैं, और फिर अपने हाथों से अपने बच्चे की आँखें बंद कर सकते हैं। गेम के सभी वेरिएंट निश्चित रूप से पसंद करेंगे।
  • "मैग्पी-कौवा" में बच्चे के साथ खेलें। चूंकि हथेली पर केंद्र हैं जो आंतों के काम को उत्तेजित करते हैं, यह खेल न केवल हाथ की मांसपेशियों के लिए, बल्कि पाचन के लिए भी उपयोगी होगा।
  • बुलबुले उड़ाएं और क्रंब को उनकी धीमी उड़ान देखने दें।
  • एक बच्चे के पैर में एक चमकीले रंग का जुर्राब रखें, ताकि छोटा मुन्ना उसे पकड़ना चाहे। आप बच्चे के पैर में एक घंटी भी बांध सकते हैं। जब बच्चे को जुर्राब या घंटी मिलती है, तो क्रम्ब की प्रशंसा करना सुनिश्चित करें।
  • बेहतर शारीरिक विकास और समन्वय प्रशिक्षण के लिए, बच्चे को हैंडल से पकड़ें, उन्हें उठाएं, और फिर उन्हें शरीर के साथ नीचे करें। उसके बाद, अपनी बाहों को अपनी छाती के पार करें और उन्हें अलग फैलाएं।
  • जिम्नास्टिक, मालिश और अपने बच्चे के साथ किसी भी अन्य चीजों के दौरान, गाने पीते हैं और नर्सरी गाया जाता है, और बच्चे को बिस्तर पर डालते समय, एक लोरी गाते हैं या एक परी कथा सुनाते हैं।
  • बच्चे के साथ "संवाद" का निर्माण करें ताकि बच्चा आपके भाषण की नकल करना सीख सके। अलग-अलग शब्द बोलें ताकि शिशु आपके चेहरे के भाव देख सके। यह ध्वनियों को दोहराना भी महत्वपूर्ण है कि बच्चा बच्चे के बाद बोलता है।
माँ और बच्चा 4 महीने
4 महीने के शिशुओं को सबसे पहले अपनी मां की देखभाल और प्यार की जरूरत होती है।

बच्चे को "वॉर्म" पाठ के साथ बिताने की कोशिश करें, जिसे तातियाना लाज़ेरेवा ने अगले वीडियो में दिखाया है।

ध्यान

चार महीने के बच्चे की सुबह, पहले की तरह, स्वच्छता प्रक्रियाओं के साथ शुरू होती है।बच्चे के चेहरे को धोएं और आँखें पोंछें, जब आवश्यक हो तो कान और नाक को साफ करें। इस उम्र में नाखून काटना अक्सर होता है, क्योंकि वे जल्दी से बढ़ते हैं, और बच्चा लगातार मुंह में हाथ डालता है।

4 महीने के बच्चे के साथ चलना दिन में दो बार होना चाहिए, जो मौसम की स्थिति पर ध्यान केंद्रित करता है। गर्मियों में, चलने की अवधि 6 घंटे तक हो सकती है। सर्दियों में, 1-2 घंटे टहलने जाने की सलाह दी जाती है। इससे बचना केवल गंभीर ठंढ, बारिश या तेज हवा में होना चाहिए।

दिन में दो बार बच्चों के लिए जिमनास्टिक और हल्के मालिश की सिफारिश की जाती है। सबसे पहले, बच्चे को पीठ पर लेटाओ, हैंडल ले लो और उन्हें एक परिपत्र गति में बनाओ। फिर बच्चे को एक तरफ और दूसरी तरफ घुमाएं, फिर बच्चे के पैरों को ले जाएं और उन्हें स्थानांतरित करें। अगला, टुकड़ों को अपने पेट को चालू करने की आवश्यकता होती है, और इस स्थिति में झुकना और अपने पैरों को सीधा करना होता है।

बच्चे के लिए जिमनास्टिक
जिमनास्टिक और मालिश आपके बच्चे के विकास में मदद करेंगे

मालिश की प्रक्रिया में यह पैड का उपयोग करने के लायक है।

4 महीने की मालिश तकनीक को निकोले निकोनोव द्वारा विस्तार से दिखाया गया है - अगले वीडियो में रूस में प्रमुख चिकित्सक और मालिश चिकित्सक।

नींद में सुधार करने के लिए, आपको एक निश्चित अनुष्ठान करना चाहिए जो एक रात की नींद के लिए शिशु को स्थापित करेगा। इस अनुष्ठान में स्नान करना, बच्चे के शरीर को पथपाकर, दूध पिलाना, लोरी या एक परी कथा शामिल हो सकती है। इस अनुष्ठान को दैनिक दोहराएं, इसके तत्वों को याद किए बिना।

सुरक्षा नियमों को याद रखें और एक को छोड़ें नहीं, क्योंकि 4 महीने के कई बच्चे पहले ही रोल करना सीख चुके हैं, और जो अभी तक सफल नहीं हुए हैं, वे किसी भी समय एक नए कौशल के साथ खुश हो सकते हैं।

तथ्य यह है कि पहली चीज जो आपको 4 महीने में बच्चे को चाहिए, लारिसा स्विरिडोवा का वीडियो देखें।

दैनिक दिनचर्या

बच्चा पहले से ही लगातार 2 घंटे से अधिक समय तक जाग सकता है और इन अवधि के दौरान बहुत सक्रिय रूप से व्यवहार करता है।

चार महीने का बच्चा प्रतिदिन 15 घंटे तक सोता है। इस उम्र में रात की नींद लगभग 10 घंटे तक रहती है। 4 महीने के कई बच्चों के लिए दिन के सपने तीन हो जाते हैं, और उनकी कुल अवधि लगभग 5 घंटे होती है। एक रात की नींद पर बिछाने का इष्टतम समय 19-21 घंटे कहा जाता है। यदि आप बाद में रखना शुरू करते हैं, तो बच्चे के अधिक काम करने के कारण कठिनाइयाँ हो सकती हैं।

स्तनपान स्तनपान विशेष रूप से स्तन दूध प्राप्त करना जारी रखता है। उसी समय स्तन को कम बार लगाया जाना शुरू हुआ। यह आमतौर पर नींद के दौरान, साथ ही जागने के तुरंत बाद गिरने की प्रक्रिया में होता है। नतीजतन, बच्चे के पास पहले से ही खिलाने की काफी सटीक विधा है।

3 महीने पर स्तनपान
4 महीनों में फीडिंग को समायोजित करना काफी आसान है।

बच्चे को बोतल से खिलाया जाने वाला आहार अधिक कठोर होता है। यह मिश्रण की एक निश्चित मात्रा और प्रति दिन 6 फीडिंग लगभग 3.5 घंटे के अंतराल पर प्रदान करता है। मिश्रण की मात्रा, जिसे प्रति दिन छोटे कृत्रिम एक की जरूरत होती है, को बच्चे के वजन को 7. से विभाजित करके निर्धारित किया जाता है। यह कुल राशि 6 ​​फीडिंग में समान रूप से विभाजित होती है।

औसतन, 4 महीने के बच्चे प्रति दिन अनुकूलित मिश्रण के 900-1000 मिलीलीटर खाते हैं। एक खिला के लिए, बच्चे को औसतन 150-170 मिलीलीटर मिश्रण प्राप्त होता है। इस उम्र में भी मिश्रण प्राप्त करने वाले शिशुओं को खिलाना शुरू हो जाता है. लालच का पहला व्यंजन सब्जियों या दलिया का चयन करें। एक नया उत्पाद दूसरे खिला में दिया जाता है, इसकी मात्रा 100 ग्राम तक बढ़ जाती है।

अलग-अलग रंजों के साथ दिन टुकड़ों में विविधता लाने के लिए मत भूलना। उनमें से एक अगले वीडियो में तात्याना लाज़ेरेवा द्वारा प्रस्तुत किया गया है।

अपने खिला चार्ट की गणना करें
बच्चे के जन्म की तारीख और खिलाने की विधि निर्दिष्ट करें

साधारण दिन

4 महीने के बच्चे के साथ संवाद करना दिन-ब-दिन दिलचस्प होता जाता है। प्रत्येक बच्चे की दैनिक दिनचर्या अलग-अलग है और विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है, लेकिन यह समझने के लिए कि किस पर ध्यान केंद्रित करना है, हम आपको बताएंगे कि इस उम्र के बच्चे के साथ एक सामान्य दिन कैसा दिख सकता है:

6: 30

पहले खिला, स्वच्छता प्रक्रियाओं के लिए जागृति।

8: 00

नींद का पहला दिन।

10: 00

दूसरी खिला, जागने की अवधि के लिए जागृति।

11: 30

ताजा हवा में चलें और दूसरी झपकी लें।

13: 30

घर लौटते हुए, तीसरा खिलाने के लिए जगा।

14: 00

जागने की अवधि, शैक्षिक खेल।

15: 30

खुली हवा में चलें और तीसरी झपकी लें।

17: 00

घर लौटते हुए, चौथी खिला के जगी।

17: 30

जागने की अवधि।

19: 30

स्नान, पाँचवाँ भोजन, रात को लेटना।

00: 00

छठी फीडिंग के लिए जागृति और तुरंत सो जाना।

अगले वीडियो में दिखाए गए अभ्यासों के द्वारा शिशु के विकास में भी मदद की जाएगी, ओ तेपिलकोवा की विधि के अनुसार, बौद्धिक विकास में विशेषज्ञ।

लगातार समस्याएं

  1. नर्सिंग करते समय अपनी माँ के स्तन काटता है। इस क्रिया के साथ, बच्चा माँ से अलग होने लगता है और उसकी प्रतिक्रिया की जाँच करता है। यदि इस समय माँ चिल्लाती है, तो बच्चा समझ जाएगा कि वह माँ का अविभाज्य अंग नहीं है।
  2. फीडिंग के दौरान बार-बार विचलित होना। चार महीने के बच्चे अक्सर अपनी माँ की जाँच करते हैं और खिला प्रक्रिया के दौरान अपने स्तन से ध्यान भंग करते हैं या दूर जाते हैं। ऐसे मामलों में स्तन लेने के लिए आवश्यक नहीं है। मां का सही व्यवहार शांत इंतजार कर रहा होगा जब तक कि कुंबल खिलाने के लिए वापस नहीं आता।
3 महीने 5 महीने
संदर्भ उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई जानकारी। स्व-चिकित्सा न करें। रोग के पहले लक्षणों पर, डॉक्टर से परामर्श करें।

गर्भावस्था

विकास

स्वास्थ्य